Friday 20 July 2012

गलत तरीके से संकेत करती बोल्ट की प्रतिमा


ब्रिटेन की एक सिटी काउंसिल ने 15,000 पाउंड [23,500 डॉलर] की लागत वाली जमैका के स्टार स्प्रिंटर उसैन बोल्ट की एक प्रतिमा का अनावरण किया लेकिन यह प्रतिमा अनावरण के साथ ही चर्चा का केंद्र बन गई। इस प्रतिमा में विश्व रिकॉर्डधारी बोल्ट की प्रसिद्ध मुद्रा को गलत तरीके से संकेत करते दिखाया गया है।
समाचार पत्र 'द सन' की रिपोर्ट के मुताबिक, बोल्ट की यह प्रतिमा छह फीट ऊंची है जो बर्मिघम सिटी काउंसिल के आदेश पर लकड़ी की तिल्लियों से बनाई गई है। यह फाइबर से बुनी गई है। इस प्रतिमा में पांच बार के विश्व और तीन बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता बोल्ट के दाएं हाथ को ऊपर की ओर उठाए हुए दिखाया गया है जबकि बोल्ट हमेशा खुशी से अपना बायां हाथ ऊपर उठाते हैं और तीर तथा कमान की आकृति बनाते हैं।
इस आलोचना के बाद भी काउंसिल बेफिक्र है और उसका कहना है 'अगली बार आप कहेगे कि चेहरा उनकी तरह नहीं लगता।' उल्लेखनीय है कि बोल्ट जब कोई रेस जीतते हैं तो वह खुशी का इजहार भिन्न-भिन्न तरीके से करते है लेकिन उन्हीं में से यह मुद्रा उनकी काफी प्रचलित है। बोल्ट रेस जीतने के बाद अपना बायां हाथ ऊपर और दायां हाथ मोड़कर सीने तक ले आते है, जिससे प्रतीत होता है कि वह तीर तथा कमान की आकृति बना रहे है।

No comments:

Post a Comment