Friday 20 July 2012

लंदन ओलंपिक से हटे चोटिल राफेल नडाल


बीजिंग ओलंपिक [2008] चैंपियन राफेल नडाल ने चोटिल होने के कारण लंदन ओलंपिक से नाम वापस ले लिया है। दूसरी तरफ ओलंपिक खेलों का आयोजन कर रहा लंदन शहर खेलों की शुरुआत से पहले ही एक साथ कई परेशानियों से जूझता नजर आ रहा है। सुरक्षाकर्मियों की कमी और बदहाल ट्रैफिक व्यवस्था की समस्या के बाद अब ट्रेन ड्राइवरों ने हड़ताल की धमकी दे डाली है।
पूर्व नंबर एक और बाएं हाथ के जोरदार टेनिस खिलाड़ी नडाल के हटने से टेनिस स्पद्र्धा की चमक थोड़ी फीकी जरूर पड़ेगी। चार साल पहले बीजिंग में एकल वर्ग का स्वर्ण जीतने वाले नडाल ने बताया कि उन्हें घुटने में चोट है, जिससे वह पूरी तरह से उबर नहीं पाए हैं। नडाल ने कहा, 'ओलंपिक से हटने का निर्णय बेहद कठिन था, यह मेरे करियर के सबसे दुखद क्षणों में से एक है।'
उधर, करीब 450 ट्रेन ड्राइवरों ने खेलों के दौरान तीन दिन की हड़ताल पर जाने की धमकी दी है। असलेफ रेल यूनियन ने गुरुवार को कहा कि यह हड़ताल छह से आठ अगस्त को होगी। यदि यह हड़ताल होती है तो स्थिति बेहद ही नाजुक हो जाएगी। ओलंपिक में फुटबॉल स्पद्र्धा के मुकाबले लंदन के बाहर कई दूर-दूर शहरों में भी आयोजित किए जा रहे हैं। इस दौरान दर्शक और कार्यकर्ता अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए इन ट्रेनों का इस्तेमाल करेंगे, लेकिन यदि ये ट्रेनें बंद रहीं तो आने वाली मुश्किलों से निपटना आसान नहीं होगा। ट्रेन ड्राइवर यूनियन ने बताया कि उनकी मांग पेंशन व्यवस्था को बेहतर बनाने की है। प्रबंधन से बातचीत चल रही है और यदि मांगे नहीं मानी गई तो हड़ताल जरूर होगी। इससे पहले पासपोर्ट कर्मियों का प्रतिनिधित्व करने वाले संघ ने वेतन और नौकरी में कटौती को लेकर उद्घाटन समारोह से एक दिन पहले 26 जुलाई को हड़ताल पर जाने का ऐलान किया है।
इतनी समस्याओं के अलावा लंदन शहर मौसम की मार भी सह रहा है। रह-रह कर हो रही बारिश लोगों का जोश ठंडा करने का काम कर रही है। ब्रिटिश मीडिया तो अब इस ओलंपिक आयोजन को 'निस्तेज ओलंपिक' के नाम से भी पुकारने लगा है।

No comments:

Post a Comment