Thursday 28 June 2012

WOW: 2 साल की उम्र से नहीं हैं दोनों पैर, जनाब लेते हैं दिग्गजों से 'बैर'


खेल डेस्क.दुनिया के सबसे तेज फर्राटा धावक उसैन बोल्ट के नाम से तो आप अच्छी तरह वाकिफ होंगे, लेकिन क्या आप ऐसे धावक को जानते हैं जो कि दोनों पैर ना होने के बावजूद सबसे तेज दौड़ता है? दक्षिण अफ्रीका के ऑस्कर पिस्टोरियस के जन्म से ही दोनों पैर नहीं हैं, इसके बावजूद वो अपनी दौड़ने की क्षमता से दुनियाभर के लिए एक प्रेरणास्रोत बने हुए हैं।


जोहानिसबर्ग के रहने वाले ऑस्कर का जन्म 22 नवंबर 1986 को हेन्के और शीला पिस्टोरियस के घर हुआ था। जब ऑस्कर का जन्म हुआ तब पूरा परिवार खुशी से झूम उठा था, लेकिन महज तीन दिन बाद ही उनके पिता ने महसूस किया कि उनके दोनों पैर एक समान नहीं हैं।

ऑस्कर ने पिछले साल 400 मीटर दौड़ को महज 45.07 के समय में पूरी कर 2012 लंदन ओलिंपिक्स के लिए क्वालिफाई किया था। 2011 में हुई वर्ल्ड चैंपियनशिप की 4 x 400 रिले रेस श्रेणी में ऑस्कर ने रजत पदक हासिल किया था। उनके नाम अलग-अलग श्रेणियों में चार पेरालिंपिक स्वर्ण पदक भी दर्ज हैं।

ऑस्कर इस समय जुलाई में होने वाले लंदन ओलिंपिक के लिए तैयारी कर रहे हैं। जी हां, ऑस्कर विकलांग ओलिंपिक नहीं, बल्कि हट्टे-कट्टे धावकों के साथ जोर-आजमाइश करेंगे।
ऑस्कर बचपन से ही नकली पैरों के साथ रहे, लेकिन इसके बावजूद उनकी चंचलता में कहीं कमी नहीं आई। अपनी ऑटोबायोग्राफी में ऑस्कर ने अपने सफर के बारे में बताया है। वे बचपन से ही दौड़ने-भागने, उछल-कूद करने के शौकीन थे। उनके माता-पिता ने कभी भी उन्हें किसी काम को करने से नहीं रोका। बचपन में मिली इस आजादी ने ऑस्कर को चैंपियन एथलीट बना दिया।

ऑस्कर को लोग ब्लेड रनर कहकर भी बुलाते हैं। दौड़ते समय वे अपने पैरों में ब्लेड-नुमा चीज पहनते हैं।

ऑस्कर एक कंजेनाइटल बीमारी से ग्रस्त थे, जिसमें घुटने को पंजे से जोड़ने वाली फिबुला हड्डी पूरी तरह डेवेलप नहीं हो पाती। उनके माता पिता को समझ नहीं आ रहा था कि क्या किया जाए। एक थैरेपिस्ट ने उन्हें पैरों की सर्जरी करवाने की सलाह दी। पिस्टोरियस परिवार ने दिल पर पत्थर रख कर महज 2 साल के ऑस्कर के दोनों पैरों को घुटने तक कटवा दिया।

No comments:

Post a Comment